Nice Day India

Sunday, 26 March 2017

आजकल की लाइफ स्टाइल में मोटापा अभिशाप बन गया है

आजकल की लाइफ स्टाइल में मोटापा अभिशाप बन गया है। हर कोई खुद को पतला दिखाने के लिए न जाने कैसे कैसे जतन करने में लगा है लेकिन मोटापा कम करना इतना आसान नहीं है। कड़ी मेहनत करने, भूखा रहने और जिम में घंटों पसीना बहाने के बावजूद भी चर्बी कम नहीं होती है। शरीर से फैट कम करने के लिए इन सबके अलावा भी कुछ चीजें हैं जिनका विशेष ध्यान रखना पड़ता है, खासकर आपका डाइट प्लान। डाइट प्लान पर भी शरीर का मोटापा निर्भर करता है। आइए जानते हैं 1200 कैलोरी का डाइट प्लान (Diet Plan to Lose Weight in Hindi) जो आपका वजन कम करने में फायदेमंद साबित होगा।
1200 कैलोरी डाइट प्लान (1200 Calorie Diet Plan)
वैसे तो हर व्यक्ति की शारीरिक संरचना और उसके द्वारा की जाने वाली मेहनत के हिसाब से खान-पान की आवश्यकता अलग-अलग होती है। इसके लिए बेहतर होगा बीएमआर (Basal Meatabolic Rate) निकाला जाए जो यह बताएगा कि शरीर को कम से कम कितनी कैलोरी की आवश्यकता है। शरीर का वजन कम करने के लिए कम कैलोरी लेनी चाहिए और इसके लिए बैलेंस्ड डाइट चार्ट बनाया जाना जरूरी होता है। दिमाग सुचारू रूप से कम करे और शरीर थके नहीं, इन बातों को ध्यान में रखते हुए 1200 से 1800 कैलोरी की आवश्यकता होती है। इतनी कैलोरी ऊर्जा के रूप में शरीर में बेहतर ढंग से संचरित हो जाती है जो कि फैट के रूप में नहीं जमती। सही कैलोरी को पहचानें (Identify Right Calorie) वजन बढ़ाने या घटाने दोनों ही में कैलोरी बेहद आवश्यक तत्व है। वजन कम करना कुछ भी नहीं है, बस आप कितनी कैलोरी ले रहे हैं, इसी पर निर्भर करता है। सभी कैलोरी समान होती हैं लेकिन जब स्वास्थ्य की बात आती है तो सभी कैलोरी समान नहीं होती। कैलोरी के तीन मुख्य स्रोत फैट, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन होते हैं। शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फैट में मक्खन, चीज और चर्बी बढ़ाने वाले मांसाहारी पदार्थ होते हैं, जबकि सेहत के लिए अच्छे फैट में सूखे मेवे, जैतून और समुद्री भोजन होता है।
सुबह जल्दी उठना 5:30 बजे आधा घंटे बाद बिना चीनी के चाय और 2 बिस्किट 8:00 बजे नाश्ता दो रोटी, आधा कप पनीर की सब्जी या ब्राउन ब्रेड का उपमा और एक कप दूध 11:00 बजे मध्य एक केला और बीस अंगूर 2: 30 बजे दोपहर का खाना एक कप ब्राउन चावल, आधा कप मिक्स सब्जी, एक कटोरी सलाद, एक कटोरी रायता 2 रोटी 5:00बजे शाम एक कप छाछ 7:50 बजे रात का खाना दो रोटी, एक कटोरी सब्जियों से बना सूप, एक कटोरी सलाद रात 11:00बजे तक सो जाना चाहिए कुल कैलोरी 1220/1190
1200 कैलोरी डाइट प्लान कैसे बनाएं (How to Make a Diet Plan) - तीन मुख्य भोजन, जैसे नाश्ता, दोपहर का खाना और रात का खाना 300 से 350 कैलोरी का रखें। - बाकी बचे 300 कैलोरी में स्नेक्स तथा अन्य चीजों को रखें। - बेवरेज के तौर पर ग्रीन टी अपनाएं। ग्रीन टी वजन कम करने में सहायक है। - जो भी खाना खाएं, सभी गेहूं से बना हो या ब्राउन चावल हो। मैदा या सफेद चावल न खाएं।
Share:

0 comments:

Post a Comment

Copyright © Nice Day India | Powered by Blogger Design by ronangelo | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com