Nice Day India

Wednesday, 12 April 2017

तेजी से वेट कम करने के जबरजस्त घरेलु नुस्खे

तेजी से वेट कम करने के जबरजस्त घरेलु नुस्खे
हमें सेहतमंद व फिट रखने में उनके आहर की अहम भूमिका होती है। हमारी जितनी मशीन्स पर डिपेंडेंसी बढ़ रही है जिसकी वजह से हम आराम परस्थ हो गए हैं और शारीरिक गतिविधियां कम दिन प्रतिदिन कम होती जा रही है जिसकी वजह से ली गई कैलोरी फैट में फैट में बदल कर हमारे पेट के आस-पास जमा होने लगती है। अक्सर लोग वजन कम करने में लगे रहते हैं। पर अपने वेट को कम नही कर पते बिना अपनी डाइट, प्लान किये बिना आइये जानें कैसे अपने दिन की शुरुवात की जाये और किन किन बातों का विशेष ध्यान रखने की जरुरत है खाना खाने के बाद पानी पीने से बचें खाने के अन्त में पानी पीना उचित नहीं, बल्कि एक-डेढ़ घण्टे बाद ही पानी पीना चाहिए। अगर आपको ज्यादा प्यास लग रही है तो खाने के बाद एक कप हल्का गुनगुना पानी पीएं। 1.थोड़ा थोड़ा कहना बार बार खाएं तीन टाइम खाने की जगह थोड़ा-थोड़ा करके कई बार खाएं। हर दो घंटे में कुछ ना कुछ खाते रहें। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म तो ठीक रहता ही है साथ ही ऊर्जा का स्तर भी बना रहता है। 2. खाने में प्रोटीन की मात्रा बढाएं खाने में प्रोटीन की मात्रा बढाएं। जैसे अंडे का सफेद भाग, फैट फ्री दूध व दही, ग्रिल्ड फिश और सब्जियां आपको तंदुरस्त व स्लिम फिट बनाएंगी। 3. शहद गुणों की खान है।
जैसा कि हम सब जानते हैं शहद गुणों की खान है। यह मोटापा कम करने में भी कारगार है। रोजाना सुबह गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीएं। नियमित रुप से इस प्रक्रिया को अपनाने से आपको जल्द ही असर दिखाई देने लगेगा। 4. ग्रीन टी अगर आप चाय पीते हैं, तो आप दूध की चाय पीने के बजाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी, या फिर ब्लैक टी पियें। इसमें थायनाइन नामक अमीनो एसिड होता है जो मस्तिष्क में ऐसे केमिकल्स का स्त्राव करता है और आपकी भूख पर कंट्रोल करता है। 5. रोजाना सुबह सैर पर जाएं रात के खाने के बाद भी सैर करना ना भूलें। इससे पेट और कमर की अतिरिक्त कैलोरी कम करने में मदद मिलेगी। पेट जल्दी कम करना है तो तीस मिनट के वॉक सेशन रखें। लगातार स्पीड से ना चल सके तो बीच में इंटरवल लें। थोड़ी देर तेजी से चलें और फिर स्पीड कम कर लें। 6. तरल पदार्थों का सेवन करें:
जैसे- पानी, नींबू पानी, दूध, जूस, इत्यादि या किसी दिन सिर्फ सलाद या फल भी ले सकते हैं। 7. खान पान का रखें विशेष ध्यान: यदि आप जंकफूड खूब खाते हैं या फिर आपको तैलीय खाना बहुत पसंद है तो अब इनसे परहेज करना शुरू कर दें। खाने में खासतौर पर सामान्य आटे के बजाय जौ और चने के आटे को मिलाकर चपाती खांए, इससे आप जल्द ही स्लिम ट्रि‍म होंगे। 8.भरपूर नींद लें संतुलित आहार व व्यायम के साथ पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है। नींद पूरी ना होने पर तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन्स रिलीज होते हैं जो आपको खाने के लिए प्रेरित करते है जिससे पेट की चर्बी बढ़ती है। रात में 6 से 7 घंटे सोने वाले लोगों में पेट का फैट कम होता है।
Share:

0 comments:

Post a Comment

Copyright © Nice Day India | Powered by Blogger Design by ronangelo | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com