Nice Day India

Sunday, 13 August 2017

सुपर फ़ूड है चॉकलेट, नियमित शुगरफ्री चॉकलेट खाने से मूड रहेगा अच्छा, और नहीं बढ़ेगा ब्लड प्रेशर

सुपर फ़ूड है चॉकलेट, नियमित शुगरफ्री चॉकलेट खाने से मूड रहेगा, अच्छा और नहीं बढ़ेगा ब्लड प्रेशर



नमस्कार दोस्तों मैं निरु शेखावत एक बार फिर हाजिर हूँ एक नए आर्टिकल के साथ आज हम बात करेंगे चॉकलेट के बारे में जिसमे छिपे हैं अच्छी सेहत के राज आइये जानें क्या क्या राज छिपे हैं चॉकलेट में

चॉकलेट खाने का स्वाद उसके शौकीन लोग बहुत अच्छे से जानते हैं उसको खाने में जो आनंद आता है उसको टेस्ट को चॉकलेट खाने वाले अच्छे से महसूस करते हैं. और उसको कहते समय उसके टेस्ट में खो जाते हैं.

चॉकलेट को खाना न केवल टेस्टी है बल्कि चॉकलेट में छिपी हैं अच्छी सेहत आइये जानें चॉकलेट में अच्छी सेहत के राज:

 १. मूड को करे बिंदास:


चॉकलेट मूड अच्छा करने का सबसे अच्छा और सरल उपाय है चॉकलेट खाने से फील गुड हार्मोन्स एंडोर्फिन रिलीज़ होता है. और यह हार्मोन ख़राब मूड को अच्छा करने में मदद करता है।

 २. शुगर फ्री चॉकलेट ज्यादा लाभदायक:



सुगर फ्री चॉकलेट खाना ज्यादा लाभदायक होता है। ऐसे तो चॉकलेट में शकर और दूध होता है जो कैलोरी से भरपूर होती है जिससे मोटापा बढ़ सकता है लेकिन सुगर फ्री चॉकलेट खाने से ये समस्या नहीं होती है।


३. जितनी  ज्यादा डार्क चॉकलेट उतनी ज्यादा गुणकारी:



एक औंस की सिर्फ एक चौथाई दैनिक चॉकलेट खानी  चाहिए. नहीं तो स्वस्थ व्यक्तियों में रक्तचाप को कम कर सकती है। चॉकलेट  फ्लेवोनोइड में समृद्ध है, एंटीऑक्सीडेंट को "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और "अच्छे" एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।


४. ज्यादा जिंदगी जीने के लिए भी खाएं चॉकलेट:


हार्वर्ड के एक अध्ययन में पाया गया है चोकोहॉलिक्स यानि चॉकलेट खाने वाले इंसान ज्यादा समय तक जीवित रहते हैं बनिस्पत चॉकलेट नहीं खाने वालों के।


५. दिल को रखे  स्वस्थ:



साक्ष्य बताते हैं की चॉकलेट जिस कोको से बनाई जाती है। उसमे भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स रहते हैं जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं दिल को स्ट्रोक और तमाम बिमारियों से बचते हैं और खून को पतला बनाये रखते हैं। नियमित चॉकलेट खाने वाले इंसानो को दिल की बीमारी होने के कम चांस रहते हैं।

६. ब्लड प्रेशर को रक्खे कण्ट्रोल:




चॉकलेट ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखती है, क्यों की जिस कोको से चॉकलेट बनती है वो ब्लड प्रेशर हाई नहीं होने देती है। एक शोध में पाया गया है की कोको का नियमित सेवन करने वाले इंसानो को कभी हाई ब्लड प्रेशर नहीं होता है। इसका उदाहरण पनामा द्वीप का है जहाँ के कुना आदिवासियों में हाई ब्लड प्रेसर  की समस्या बिलकुल नहीं है, क्यों की वहां के लोग नियमित कोको का का सेवन करते हैं।

७. बिमारियों से राहत:



कोको में नाइट्रिक  एसिड और नाइट्रिक ऑक्साइड दोनों होते हैं, और आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है। अगर आप नॉनवेज नहीं कहते हैं तो चॉकलेट खाएं क्यों की चॉकलेट में सबसे ज्यादा मेगनीसियम भी होता है. ३० ग्राम चॉकलेट का भी अगर आप कहते हैं तो भी आप कई बिमारियों से बचे रहते हैं।और आप स्वस्थ रहते हैं।

उम्मीद है आपको मेरी ये पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर आपको मेरी ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज सब्सक्राइब कीजिये और हाँ शेयर करना ना भूलें।
 

Share:

0 comments:

Post a Comment

Copyright © Nice Day India | Powered by Blogger Design by ronangelo | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com