Nice Day India

Wednesday, 16 August 2017

सेहत का खजाना है खीरा, स्वस्थ रहने के लिए खूब खाएं खीरा आइये जानें खीरे से कैसे सेहत बनती है.

सेहत का खजाना है खीरा, स्वस्थ रहने के लिए खूब खाएं खीरा  आइये जानें खीरे से कैसे सेहत बनती है.

खीरा, आप सब जानते हैं, ये एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो १२ महिने मिलता है खीरा शरीर को शीतलता और ताज़गी प्रदान करता है इसको खाने के लिए किसी भी रूप में ले सकते हैं जैसे- सलाद, सैंडवीच,
स्वस्थ रहने के लिए खूब खाएं खीरे आइये जानें खीरा में क्या क्या छिपे हैं, सेहत के राज.




खीरे में 95% पानी रहता है। इसलिए यह शरीर से विषाक्त और अवांछित पदार्थों को निकालने में मदद करके शरीर को स्वस्थ और जलमिश्रित रखने में मदद करता है। और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता।

खीरा खाने से वज़न घटाने में भी मदद मिलती है खीरे में कैलोरी कम और फाइबर उच्च मात्रा में होता है। वजन कम करने के लिए जितना हो सके भूख लगने पर खीरा ज्यादा से ज्यादा खाने में शामिल करना चाहिए और जितना हो सके डिनर में शलाद ज्यादा से ज्यादा अपने खाने में लेना चाहिए और मीड डे में भूख लगने पर खीरा खाने से पेट देर तक भरा हुआ रहता है।
रोजाना खीरा खाने से ड्राई स्किन में नमी लौट आती है। इसलिए यह नैचरल मॉश्चराइज़र का काम करता है।




कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है खीरा एक ऐसा सब्ज़ी है जिसमें कोलेस्ट्रोल बिल्कुल नहीं होता है।अध्ययन के अनुसार खीरा में जो स्ट्रेरोल (sterols) नाम का यौगिक होता है वह कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है। बाद कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसलिए रात को खीरे को सलाद में शामिल जरूर करना चाहिए




हाजमा स्ट्रांग करने में मदद करता है रोज खीरा खाने से पेट की बीमारी से बहुत हद तक राहत मिलती है, जैसे- कब्ज़, बदहजमी, अल्सर आदि। क्योंकि इसमें जल की मात्रा ज़्यादा होने के कारण यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल देता है और उच्च फाइबर की मात्रा पेट को साफ करने में मदद करता है। खीरा पेट को शीतलता प्रदान करने में मदद करता है। अगर आपके मुँह से बदबू आरही है तो खीरा मुँह की बदबू से राहत दिलाता है अगर मुँह से बदबू निकल रहा है कि कुछ मिनटों के लिए मुँह में खीरे का टुकड़ा रख लें मुँह की बदबू गायब हो जाएगी कुछ ही देर में.




खीरे को रेगुलर उपयोग में लाने से तनाव को कम करने में मदद करता है आजकल के भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव जिंदगी का हिस्सा बन गया है। खीरा में विटामिन बी प्रचुर मात्रा में होता है वह अधिवृक्क ग्रंथि (adrenal glands ) को नियंत्रित करके तनाव से हुए क्षति को कम करने में बहुत मदद करता है।

कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है खीरा में लिग्नेन (lignans) नाम का फाइटोन्यूट्रीएन्ट होता है वह कैंसर को कम करने में मदद करता है। इसमें जो एन्टीऑक्सिडेंट का गुण होता है वह शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) को बढ़ाता है। रोजाना खीरा खाने से आप बीमार कम पड़ते हैं और स्वस्थ रहते हैं




आजकल ज़्यादातर लोग अधिक से अधिक समय कम्प्यूटर और स्मार्टफोन पर व्यस्त रहते हैं जिसके परिणाम आँखों को झेलना पड़ता है। इसके दर्द और तनाव को कम करने के लिए आँखों पर खीरे का टुकड़ा कुछ देर के लिए रखकर लेट जायें। खीरे का टुकड़ा आँखों को ठंडा रखता है और धीरे-धीरे आँखों को आराम मिलता है। जिससे दिन भर आँखों की थकान दूर होती है और आंखें फ्रेश रहती हैं.

खीरा खाने से बढ़ती उम्र ठहर जाती है, और चेहरे पर समय से होने वाली झुर्रियाों की रोकथाम करता है. खीरा का रेगुलर उपयोग करने से झुर्रियां कम पड़ती हैं.  


इस तरह खीरा सेहत का खजाना है ये सब गुण ही खीरे को सुपर फ़ूड बनाते हैं इसलिए अपने डाइट में खीरे को जरूर शामिल करें और अपने आपको स्वस्थ और निरोगी रखें तो आप कब से खीरे को अपने डाइट में शामिल कर रहे हैं


Share:

0 comments:

Post a Comment

Copyright © Nice Day India | Powered by Blogger Design by ronangelo | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com