Nice Day India

Friday, 25 August 2017

जियो फ़ोन के मार्किट में आने के बाद क्या जियो अपने उपयोगकर्ताओं को मेन्टेन रखने में सक्षम होगा?

जियो फ़ोन के मार्किट में आने के बाद क्या जियो अपने उपयोगकर्ताओं को मेन्टेन रखने में सक्षम होगा?

रिलायंस जियो ने जियो फोन मार्किट में उतार कर एक बार फिर जबरदस्त धमाका मचा दिया है  लगभग 25 मिलियन सेल फोन व् सिम कार्ड का अपने वाणिज्यिक लॉन्च से पहले ही अधिग्रहण कर लिया है और लोगों को जियो सेवाओं का फायदा उठाने में 150 करोड़ रुपये का निवेश करने के बाद दुनिया में ये दूसरी सबसे बड़ी शुरुवात होगी। ऐसा जादू दूरसंचार के इतिहास में कभी भी किसी ने नहीं देखा होगा असीमित मुफ्त इंटरनेट के साथ सीम कार्ड लदान करके एक हफ्ते में पुरे बाजार को अपने कब्जे में कर लेना ये किसी जादू से कम नहीं है।




जियो कंपनी देश में VOLTE वोल्टे (वॉयस ओवर एलटीई) ऑपरेटर है और वायरलेस 4 जी एलटीई सर्विस नेटवर्क (2 जी / 3 जी आधारित सेवाओं के बिना) प्रदान करती है। कंपनी ने काफी मोबाइल एप्लिकेशन भी उतर दिए हैं. जिनकी सेवाएं आसानी से प्राप्त किया जा सकता है, इसमें जियो 4 जी कॉलिंग ऐप, मूवी और संगीत ऐप, जियो मनी, जियो टीवी आदि एप्प खास हैं. जियो कनेक्शन को रिचार्ज करने के लिए जियो मनी भी बेस्ट एप्प है. इस एप्प से रिचार्ज करने पर २०%तक कॅश बैक का भी फायदा कंस्यूमर उठा सकते  हैं और साथ में जियो टीवी में मार्किट में रहते हुए भी क्रिकेट मैच का लुप्त उठाया जा सकता है।



रिलायंस जियो  ने इन सभी सेवाओं को वाणिज्यिक तौर पर 5 सितंबर 2016 को लॉन्च किया था, और यह घोषणा की, कि मुफ्त सेवाओं का 31 दिसंबर तक उपयोगकर्ता लाभ उठा सकते हैं लेकिन उसके बाद मुफ्त सेवाएं अप्रैल और कहीं और घसीटा गया था।

रणनीति


कंपनी की रणनीति डिजिटल सेवाओं पर  केंद्रित  रही है और उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए अनलिमिटेड इंटरनेट और फ्री कालिंग का सहारा लिया जाता है  क्योंकि आजकल हर चीज डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर बढ़ रही है जिससे लोग आकर्षित हो सकें,

कंपनी टेक्स्ट मैसेजिंग और कॉलिंग की योजनाएं भी  प्रदान करती है। लेकिन इस प्रस्ताव का प्रचार और मुख्य आकर्षण मुफ़्त इंटरनेट था. और वह भी  4 जी (हालांकि यह कहने के लिए 4 जी था, इंटरनेट सेवाएं बहुत धीमी थी और शुरुवात में कई ऑपरेटर पर कालिंग करने में भी बड़ी परेशानी का सामना करना पद रहा था इन सब के बावजूद रिलायंस जियो ने अपने उपयोगकर्ताओं को टूटने नहीं दिया और उनको अपने साथ एक सूत्र में बांध कर रखने में अब तक कामयाब रही है कंपनी)। अन्य दूरसंचार ऑपरेटरों और जियो के बीच का सबसे बड़ा अंतर उनके ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क है। एक ऑप्टिकल फाइबर एक तार है जो आपके डेटा संकेत को प्रकाश में परिवर्तित करता है और प्रकाश की गति पर उन्हें स्थानांतरित करता है। रिलायंस जियो देश में 2.5 लाख किलोमीटर से अधिक फाइबर से लेकर अब तक का सबसे लंबा फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क है।

"जिओ रे बहुबलि"


वाणिज्यिक प्रक्षेपण के पहले महीने के भीतर, जियो की घोषणा  के अनुसार  6 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, और 4G और आजीवन निशुल्क कॉलिंग के साथ अपनी सुर्खियाँ बनायीं। इस तरह का प्रचार किसी अन्य नेटवर्क ने पहले कभी किया था, हर व्यक्ति जीयो के   द्वारा प्रदान की गई नि: शुल्क सेवाओं का फायदा उठाना चाहता था. और उपयोगकर्ताओं ने इसका फायदा काफी हद तक उठाया भी है. लोगों ने सिम्स स्विच करना शुरू कर दिया, और अन्य नेटवर्क को इसका भरी खामियाजा भुगतना पड़ा,  जिसकी वजह से  अन्य नेटवर्कों के विकास में काफी कमी आयी एयरटेल जैसी बड़ी कंपनी भी जियो के सामने अपने घुटने ताकने को मजबूर हो गई।
गौरतलब है की एयरटेल ने नेटवर्क के खिलाफ मुकदमा दायर किया जो बताते हैं कि रिलायंस एकाधिकार बनाने की कोशिश कर रही है। लेकिन रिलायंस जियो का सफर यहीं नहीं रुकता। नि: शुल्क सेवाओं की समाप्ति के बाद, जियो ने दिलचस्प टैरिफ प्लान मार्किट में उतार दिये जिनके चलते उपयोगकर्ताओं में जियो के साथ जुड़े रहने को मजबूर हो गए. जियो के इन आकर्षक टेरिफ प्लान भी न के बराबर पैसे लेकर फ्री जैसी सुविधा मुहैया करवा रहे हैं. जिससे  उपयोगकर्ता लंबे समय तक जियो के साथ जुड़े रहे।

जबरदस्त धमाका



उपयोगकर्ताओं को अपने साथ जोड़ कर रखने के साथ- साथ टेलीकॉम मार्किट में जियो ने एक और जबरदस्त धमाका कर दिया और वो है जियो फोन जिसकी घोषणा करने के बाद से ही हर किसी को जियो फोन लेने की ललक जाग गई और सब जियो फोन लेने का बेसब्री से इन्तजार कर रहे हैं जबर्दस्स्त फीचर्स के साथ जियो फोन की लॉन्चिंग की घोषणा हुई. और २४ अगस्त से जियो फोन की  प्री बुकिंग शुरू हो चुकी है. आपने जियो फोन लेने के लिए अब तक रजिस्ट्रेशन करवाया या नहीं। अगर अब तक आपने प्री बुकिंग नहीं करवाया है तो करवा लें और एक जबरदस्त फोन के साथ उसकी सभी सुविधाओं का लाभ उठाएं। 




आइये जानें कुछ खास फीचर्स जियो फोन जो जियो फोन को बनाते हैं  सुपर फोन:
Technical Specification
DISPLAY Screen Size: 6.09cm (2.4)
Screen Resolution: QVGA (320 x 240)
GENERAL FEATURES Operating System: KAI OS
SIM Slot: Single SIM
SIM Size: Nano Sim (4FF type)
Color: Black
Box Contents: Handset, Removable Battery, Charger Adaptor,
Quick Service Guide, Warranty card, SIM CARD
PERFORMANCE Processor (CPU): 1.2GHz Dual Core
Chipset: SPRD 9820A/QC8905
Graphics (GPU): Mali-400 @ 512MHz
RAM: 512MB
BATTERY Capacity: 2000 mAh, Li-Po
Talktime: 12 Hours
Standby Time: 15 Days
STORAGE CAPACITY Internal Memory: 4GB
Expandable: Upto 128GB
CAMERA Rear Camera: 2MP
Front Camera: 0.3MP
Video Recording: Yes
MULTIMEDIA Music Player: MP3, AAC, AAC+, eAAC+, AMR, WB-AMR, MIDI, OGG
Wireless FM Radio: Yes
Video Player: 720p, MPEG4, h.263, h.264
Loudspeaker: Yes
Alert Type: Ringtone + Vibration
CONNECTIVITY Operating Frequency: BAND3(1800)/BAND5(850) LTE-TDD BAND40(2300)
4G: Yes, LTE Cat4
True 4G (LTE Support): VoLTE (Video & HD Voice Call),
Wi-Fi: Yes
NFC: Yes
Bluetooth: BT 4.1 with BLE
GPS: Yes
USB Connectivity: USB 2.0
EMAIL SUPPORT Microsoft Exchange: Yes
INDIAN LANGUAGE
PACK SUPPORT 22 indian offical languages- Assamese, Bengali, Bodo, Dogri ,
Gujarati, Hindi, Kannada, Kashmiri, Konkani, Maithili, Malayalam, Manipuri,
Marathi, Nepali, Oriya, Punjabi, Sanskrit, Santhali, Sindhi, Tamil, Telugu and Urdu
JIO APPS MyJio, JioTV, JioCinema, JioChat, JioMusic, JioXpressNews
VOICE ASSISTANT Voice enabled search (English, Hindi) Compose SMS, Search on Google. Open app, call connect
CONNECT TO TV Yes. Via JioMediaCable
OTHER FEATURES Torch, Contact Import via Gmail

फ्रेंड्स अब आप जान चुके होंगे की जियो फोन सुपर फोन कैसे है. धन्यवाद!! 





Share:

0 comments:

Post a Comment

Copyright © Nice Day India | Powered by Blogger Design by ronangelo | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com