Nice Day India

Saturday, 26 August 2017

बलात्कार के दोषी पाये गये राम रहीम जानिए क्या सजा मिल सकती है उनको?


सीरसा/चंडीगढ़: हरियाणा के पंचकुला और सिरसा में स्थिति,  कल से हिंसक बनी हुई है आत्मसमर्पित "गॉडमन" गुरमीत राम रहीम सिंह को बलात्कार का दोषी ठहराया गया था,


स्थिति "बहुत तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है", गृह मंत्रालय ने कहा है। अदालत के फैसले का पालन करने वाले घातक संघर्षों में 31 लोगों की मौत हो गई और 250 से अधिक घायल हो गए।



डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह  को सोमवार को सजा सुनाई जाएगी; उन्हें रोहतक के एक विशेष जेल कक्ष में रखा गया है। कल से हिंसक बनी हुई है जेल की सुरक्षा बढ़ा दी गई है और जेल के आसपास भीड़ इकट्ठी नहीं होने पाये इसके लिए विशेष प्रबंध किये गये हैं. सिरसा में संप्रदाय के मुख्यालय के निकट बड़ी सेना की मौजूदगी है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह सुरक्षा अधिकारियों की समीक्षा के लिए शीर्ष अधिकारियों से मिल रहे हैं।
क्या हैं खास बिंदु ?


गौरतलब है की डेरा प्रमुख राम रहीम की सजा के बाद, उनके समर्थकों ने तीखी प्रतिक्रिया में उछाला, रेलवे स्टेशन पर हमला, पंजाब और हरियाणा में शहरों में पेट्रोल पंप व् टेलीविजन वायंस पर हमला किया। पंचकूला शहर में कारों कई करों को आग के हवाले कर दिया और मीडिया पर हमला किया गया; एक एनडीटीवी लाइव ब्रॉडकास्ट वैन में  आग लगा दी और पूरी तरह से वैन को  नष्ट कर दिया गया।


पंजाब, नई दिल्ली और राजस्थान में विरोध प्रदर्शन किया गया। राजस्थान के गंगानगर जिले में २ सरकारी ऑफिसों में आग लगा दी पंजाब में मालाउट और बुलुआना शहरों में दो ट्रेन स्टेशनों को आग लगा दी गई थी।

 पंजाब और हरियाणा के माध्यम से चलाने वाली करीब 200 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। दिल्ली में, एक खाली ट्रेन के बस और दो कोचों को आग लगा दी गई थी। राजधानी को उच्च चेतावनी पर रखा गया है।

पंचकुला, सिरसा और कैथार में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया है; इस क्षेत्र में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं का बंद कर  दिया गया था। हालांकि अधिकारियों ने कुछ दंगा-प्रभावित शहरों में आज चार घंटों के लिए कर्फ्यू को आराम दिया है ताकि निवासियों को आवश्यक और खाने पिने की  वस्तुओं को खरीद सकें।



स्थिति नियंत्रण में बतायी जा रही है हालाँकि  कल रात से हिंसा की कोई रिपोर्ट नहीं हुई है।" और सच्चा सौदा समूह के करीब 1,000 सदस्यों को हिंसा और आगजनी के लिए हिरासत में लिए जाने की खबर है।

उम्मीद है जल्दी ही स्थिति शांत हो जाएगी और कुछ दिनों में जन जीवन सामान्य हो जायेगा। इस पुरे घटना चक्र से रिलेटेड वीडियो देखें। वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

Share:

0 comments:

Post a Comment

Copyright © Nice Day India | Powered by Blogger Design by ronangelo | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com