Nice Day India

Thursday, 3 August 2017

आरएएस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल:





image source: geeta-kavita.com

आरएएस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल:
राजस्थान लोक सेवा आयोग में बुधवार से शुरू हुए आरएएस भर्ती -२०१६ के प्रथम चरण के साक्षात्कार के पहले दिन सहज और सरल सवाल लगने वाले सवालों के बिच गुजरा साक्षात्कार के दौरान विभिन्न प्रश्नो के माध्यम से उनकी योग्यता की परख की गई.

साक्षात्कार दे चुके अभ्यार्थियों  ने अपना साथियों के साथ अपने एक्सपीरियंस साझा किये ज्यादातर अभ्यार्थियों  से उनके फील्ड से सम्बंधित सवाल ही पूछे गए. साक्षात्कार में ही उनसे कार्य  क्षेत्र सम्बन्धी सवाल भी पूछे गए. अभ्यार्थियों ने अपने विवेक से सभी सवालों के जवाब दिए.





image source: google images
कुछ सवाल इस तरह थे! कोटपूतली प्रदेश का अग्रणी क्षेत्र है इसके क्या लाभ हैं ? मानसून का पूर्वानुमान हमेशां क्यों गलत होता है? क्या भारत में मोसम विज्ञानं तकनीक अपेक्षाकृत कम विकसित है.

जब आपके सामने परिश्थितियां ऐसी आ जाती हैं जिसमे कोई गलत काम के लिए राजनितिक दबाव और क्षेत्र की जनता भी उस काम को करवाना  आप क्या करोगे?

आपके सामने दुर्घटना हो जाये और दो व्यक्ति घायल है दो की मोत हो चुकी है और दो वहां के टायरों के निचे दबे हैं  तो आप प्राथमिकता किसको देंगे?
अपनी कमजोरि बताइये?

इस तरह अभ्यर्थियों को सवालों की कसौटी पर परखा गया. आप भी कॉम्पिटशन  की तैयारी कर रहे हैं तो अच्छे से साक्षात्कार की तैयारी भी कर लीजिये आसान  से लगने वाले ये सवाल कितने कठिन हैं. 

news source: rajasthan patrika

Share:

0 comments:

Post a Comment

Copyright © Nice Day India | Powered by Blogger Design by ronangelo | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com