Nice Day India

Thursday, 3 August 2017

आज ही बदल दें अपनी ठंडा पानी पिने आदत, नहीं तो आप भी होने वाले हैं बीमार!!






आज ही बदल दें अपनी  ठंडा पानी पिने आदत, नहीं  तो आप भी होने वाले हैं बीमार 

आज के मशीनी युग में जिस तरह सुविधायें बढ़ रही है इंसान खुद को आश्चर्य हो रहा  ही की ये कैसी मशीने  है खाना  बनाने के लिए रोटी मेकर जूस के लिए मिक्सर और तो और आज कल एक छोटी मशीन  और चली  है  ज्यूस निकलने  के लिए जिसकी रेट जान कर चौंक जाएंगे आप, इस मशीन में ताज़ा मौसमी ज्यूस अनार  का रस निकल सकता है. और वो  भी बड़े आराम से घर बैठ कर. आज इंसान सभी सुख सुविधाओं का आनंद  ले रहा  है.







गर्मी के लिए "ऐसी" सर्दिओं  के लिए  "हीटर  या वार्म फैन" एक से बढ़  कर एक मशीनरी उपलब्ध है. बटन दबाते  ही पानी आजाता  है किसानो  के लिए भी बहुत कुछ  है जैसे जुताई  के लिए  ट्रेक्टर कटाई  के लिए  भी मशीन आ गई है अब  खैर ये तो हम बात कर रहे थे मशीनरी  की अब  आते है मैं टॉपिक पर:

< ;



आज के जमाने में हर किसी के पास टीवी, फ्रिज और आज कल तो ऐसी भी लगाने लगे हैं लोग. फ्रिज तो अधिकांश घरो में उपलब्ध है. और फ्रिज के ठन्डे पानी की आदत भी सबको हो ही जाती  है चाहे  मौसम कोई भी रहे पानी तो फ्रीज का ही पीना पसंद है सबको पुराने जमाने में जरूर लोगों को मटके का पानी रास आता था. लेकिन आज के जमाने में मटके को सब भूलते जा रहे हैं. जिस तरह लोगों ने अपनी आदतें बदली हैं उसी तरह हमे बीमारियों ने भी घेरना शुरू कर दिया है. आज  सब लोगों को फ्रिज का  ठण्डा पानी पीने की आदत हो गई है।

< ;



फ्रिज का ठंडा पानी पिने से हमे काफी परेशानियों का सामना करना पद सकता है हम बीमार भी पद सकते हैं आइये जानें फ्रीज का ठंडा पानी पिने से क्या क्या परेशानी हो सकती हैं?

धुप से आते ही ठंडा पानी न पिएं गर्मी के मौसम में प्यास बहुत लगती है, और गर्म मौसम की वजह से आपको कुछ ठंडा थड़ा पिने का मन करना आम बात है. और आप अपने मन पर कण्ट्रोल नहीं कर पाते हैं. और ऐसे में ठंडा पानी या कोल्ड ड्रिंक पिने का ही मन करेगा।

< ;



आपको ठंडा पानी थोड़ी देर रुक कर ही पीना चाहिए न की पसीने में आप ठंडा पानी या कोल्ड ड्रिंक पिने लगें अगर आपने ऐसा किया तो आप की तबियत ख़राब होना निश्चित है. ठंडा पानी पिने के लिए सबसे पहले आपको अपने शरीर के टेम्प्रेचर को डाउन करने तक इन्तजार करना है उसके बाद आप ठंडा पानी पिने के बारे में सोचें। < ;



ठंडा पानी पिने के कई नेगेटिव प्रभाव हमारे शरीर व् पाचन तंत्र पर पड़ते हैं जिसकी वजह से पाचन तंत्र संबंधी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। पुराने जमाने में लोग ताजा पानी या मटके का पानी ही पीते, जिससे उनका डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर काम करता था और  लोग कम बीमार पड़ते थे.

< ;

ठण्डा पानी डाइजेस्टिव सिस्टम को स्लो कर देता है, जिसकी वजह से खाना सही तरीके से पच नहीं पाता है। जिसकी वजह से भारीपन और थकान महसूस होती है।


ताजा और गुनगुना पानी पीने से स्टेैमिना और कार्यकुशलता बढ़ती हैं। खून का प्रवाह सही तरीके से होता हैं। खाना सरलता से पचता है और गुनगुना पानी पिने से आपका वजन भी कम होता है और, कब्ज व् एसिडिटी नहीं होती हैं। गुनगुना पानी पीने से मौसमी बीमारियां कम होती है. और आप स्वस्थ रहते हैं.

< ;

सुबह गुनगुने पानी पिने से कब्ज व् एसिडिटी नहीं रहती है। माना जाता है कि गुनगुना पानी तन और मन दोनों को स्वस्थ रखता है। इसीलिए हमारे बुजुर्ग कहते थे नहाने के लिए ठंडा पानी और पिने के लिए गरम पानी होना चाहिए अगर निरोगी काया चाहिए।

< ;
Share:

0 comments:

Post a Comment

Copyright © Nice Day India | Powered by Blogger Design by ronangelo | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com