Nice Day India

Tuesday, 8 August 2017

अगर आपने अपने और अपने परिवार का बिमा (insurance) नहीं करवाया है तो इन्शुरन्स करवालें नहीं तो भुगतने पड़ सकते हैं भारी परिणाम:

अगर आपने अपने और अपने परिवार का बिमा (insurance) नहीं करवाया है तो इन्शुरन्स करवालें नहीं तो भुगतने पड़ सकते हैं भारी परिणाम:
image source:flickr.com

नमस्कार दोस्तों मई निरु शेखावत एक बार फिर हाजिर हूँ एक नए आर्टिकल के साथ आज हम बात करेंगे इन्शुरन्स(insurance) के बारे में.  इन्शुरन्स(insurance) करवाना क्यों जरुरी है?


इन्शुरन्स(insurance) क्या है?
इन्शुरन्स एक ऐसी वयवस्था है जिसमे किसी भी प्रकार के नुक्सान की भर पाई की जिम्मेदारी इन्शुरन्स कंपनी की होती है चाहे हो हेल्थ इन्शुरन्स हो, लाइफ इन्शुरन्स हो या मोटर इन्शुरन्स, बिमा कंपनी किसी भी तरह के नुक्सान की भर पाई करती है चाहे बीमारी, मृत्यु या दुर्घटना में या फिर फसल का नुक्सान हो या सूखा प्रभावित क्षेत्र। बस शर्त है आपको बिमा सोच समझ कर लेना चाहिए। विज्ञापनों पर न जा कर अच्छे से इन्शुरन्स पालिसी के बारे में जान लें और इन्शुरन्स कंपनी की क्लेम सेटलमेंट % भी इन्शुरन्स कंपनी किसी भी नुक्सान की भरपाई की गारंटी देता है.



बिमा के प्रकार:
१. जीवन बिमा life insurance: जीवन बिमा में व्यक्ति का खुद का बिमा और अपने परिवार के सदस्यों का बिमा लिया जा सकता है. इसमें अंग भंग या मृत्यु हो जाने की स्थिति में नॉमिनी को इन्शुरन्स पालिसी के जो  sum assured कवर लिया है पालिसी की कंडीशंस के हिसाब से नॉमिनी को बिमा कंपनी अदा कर देती है. जीवन बिमा आज दिन भर की बाग़ दौड़ करने वाले हर इंसान को करवा ही लेना चाहिए। आज के युग में किसी का कोई भरोषा नहीं है अगर लाइफ इन्शुरन्स कवर ले रक्खा है तो पीछे की टेंसन नहीं रहते है.



२. व्यक्तिगत दुर्घटना बिमा personal accidental insurance : यह बिमा व्यक्ति विशेष का होता है जिसमे व्यक्ति अपना खुद का और अपने परिवार का बिमा ले सकता है इसमें सालाना बहुत कम प्रीमियम जमा होता है, और किसी भी हादसे में चोट लग जाना या विकलांग हो जाना कवर होता है. पर्सनल इन्शुरन्स में बिमा कवर बहुत ज्यादा होता है और प्रीमियम बहुत कम. कम प्रीमियम में दुर्घटना जैसी स्थिति के लिए रिस्क कवर बहुत बड़ा मिल जाता है इस तरह के बिमा खास करके ड्राइवर्स को तो ले ही लेने चाहियें वो दिन भर रोड पर होते हैं. वैसे तो ये बिमा सबको ही ले लेना चाहिए। बहुत कम पैसे में रिष्क कवर अच्छा मिल जाता है.



३. स्वास्थ्य बिमा (mediclaim insurance): मेडिक्लेम इन्शुरन्स में लगभग सभी छोटी बडी बीमारियां कवर होती हैं मेडिक्लेम इन्शुरन्स लेते समय अच्छे से समझ लेना चाहिए पालिसी की कंडीशंस और बिमा कवरेज। स्वास्थ्य बिमा भी पुरे परिवार का भी ले सकते हैं और अपना खुद का भी इस में सभी क्रिटिकल इलनेस भी कवर होती है.

४. वाहन बिमा vehicle insurance: इसमें सभी वाहन जैसे मोटर साइकिल, कार, बस, ट्रक, या जो भी व्हीकल हो सबका इन्शुरन्स होता है ये बिमा सबको करवाना अनिवार्य है, इसमें थर्ड पार्टी कवर act only चोरी और एक्सीडेंट से हुआ नुक्सान कवर होता है.

५. होम इन्शुरन्स,फसल बिमा:




 होम इन्शुरन्स में घर का बिमा कवर मिलता है. इसमें घर की बिल्डिंग, और सामन का इन्शुरन्स होता है. और फसल बिमा में किसी भी तरह फसल का नुक्सान जैसे बारिश की वजह से या ओले गिरने से हुआ नुक्सान या अकाल पड़ने की स्थिति में फसल का अगर बिमा करवा रक्खा है तो किसी भी तरह से फसल में हुए नुक्सान की भरपाई बिमा कंपनी करती है.

दोस्तों ये हैं कुछ इन्शुरन्स के प्रकार इसके अलावा भी बहुत तरह का बिमा होता है जैसे सामन का बिमा, अपने एम्प्लोयी का बिमा, एक्ट.

आइये अब हम जानते हैं इन्शुरन्स कम्पनीज के बारे में जो मुख्य तोर पर भारत में काम कर रही हैं.    

भारत में प्रमुख इंश्योरेंस कंपनियां, INSURANCE COMPANIES IN INDIA

भारतीय जीवन बिमा निगम(एलआईसी)  LIFE INSURANCE CORPORATION OF INDIA
रिलायंस लाइफ इन्शुरन्स, RELIANCE LIFE INSURANCE
SBI LIFE INSURANCE


कोटक लाइफ इन्शुरन्स , KOTAK LIFE INSURANCE
बजाज एलियांज लाइफ इन्शुरन्स, BABAJ ALLIANZ LIFE INSURANCE
अवीवा लाइफ इन्शुरन्स , AVIVA LIFE INSURANCE
एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, EXIDE LIFE INSURANCE COMPANY
HDFC लाइफ इन्शुरन्स, HDFC LIFE INSURANCE  
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, ICICI PRUDENTIAL LIFE INSURANCE COMPANY


टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, TATA AIG LIFE INSURANCE COMPANY
स्टार यूनियन दाई-इची लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, Star Union Dai-ichi Life Insurance
श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, SRI RAM LIFE INSURANCE COMPANY
एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, SBI LIFE INSURANCE COMPANY
सहारा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, SAHARA LIFE INSURANCE COMPANY
रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, RELIANCE LIFE INSURANCE COMPANY
पीएनबी मेटलाइफ इंश्योरेंस कंपनी, PNB METLIFE INSURANCE COMPANY
मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, MA LIFE INSURANCE COMPANY


इंडियाफस्ट लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, IndiaFirst Life Insurance Company Ltd
आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, IDBI FEDERAL LIFE INSURANCE COMPANY
एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, HDFC STANDARD LIFE INSURANCE COMPANY
फ्यूचर जनरली इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी,
एगॉन लाइफ इन्शुरन्स,Aegon Life Insurance
बिरला सन लाइफ इन्शुरन्स, BIRLA SUN LIFE INSURANCE
भारती अक्सा लाइफ इन्शुरन्स, BHARTI AXA LIFE INSURANCE
PNB मेटलाइफ इन्शुरन्स , PNB METLIFE INSURANCE
एडलवाइस टोक्यो लाइफ इन्शुरन्स,Exide Life Insurance
मैक्स लाइफ इन्शुरन्स, MAX LIFE INSURANCE

दोस्तों ये कुछ कम्पनीज हैं अगर आपको किसी भी तरह का बिमा करवाना है तो कृपया अच्छे से पालिसी की टर्म्स और कंडीशंस को पढ़ लें और हाँ कपड़े करना न भूलें।

Share:

0 comments:

Post a Comment

Copyright © Nice Day India | Powered by Blogger Design by ronangelo | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com