Nice Day India

Tuesday, 5 September 2017

8 आश्चर्यजनक केले के स्वास्थ्य लाभ


8 आश्चर्यजनक केले के स्वास्थ्य लाभ



केला  एक प्रकृतिक ब्रेकफास्ट फ़ूड है, क्या आप जानते हैं केले में कोन-कोन से गुण होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं ? हम में से अधिकांश जानते हैं कि केला पोटेशियम का एक बहुत बड़ा स्रोत हैं, लेकिन आज हम कुछ और आश्चर्यजनक केले के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानेंगे जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। केले के ८ स्वास्थ्य लाभों के बारे में आइये पढ़ते हैं, जो आपको इंस्टेंट एनर्जी का स्रोत है केला, बेहतर पाचन प्रदान करता है।



केले के 8 खास स्वास्थ्य लाभ

1. पोटेशियमपोटेशियम एक आवश्यक खनिज है जो हृदय का उचित रखरखाव करता है और आपके रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है। केले पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों में आपके रक्तचाप को बढ़ाने में सोडियम (नमक) के प्रभाव को ऑफसेट किया था। यह, एक स्वस्थ आहार और जीवनशैली के साथ, आपके दिल के दौरे और स्ट्रोक की जोखिम को कम करता है। 



यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) केले  को उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक के खतरे में कमी के संबंध में आधिकारिक दावों को बनाने की अनुमति देता है, जैसे वे एक दवा लेते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित शोध में पता चलता है कि केले 
नियमित रूप से खाने से  20% तक स्ट्रोक होने का खतरा कम हो सकता है।

केले में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम होती है जो आपके गुर्दे और हड्डियों के लिए भी लाभकारी है। पोटेशियम का सेवन बढ़ने से मूत्र में कैल्शियम उत्सर्जन को रोकता है, दर्दनाक गुर्दे की पथरी को रोकने। 
कैल्शियम उत्सर्जन कम होने से आपकी हड्डियों को संरक्षित करने के लिए अधिक कैल्शियम का मतलब होता है।

2. बेहतरीन ऊर्जा स्रोत:




 

आजकल खेल पेय, ऊर्जा सलाखों, इलेक्ट्रोलाइट जैल बेहद लोकप्रिय हैं, हालांकि आप प्रायः उनके खेल के दौरान और यहां तक ​​कि केरल खाने वाले पेशेवर एथलीटों को भी देखते हैं।उदाहरण:  टेनिस देखना, खेल के बीच में केले खाते हुए  खिलाडियों को देखना एक सामान्य बात है। यदि एक केला एक पेशेवर टेनिस खिलाड़ी खा सकता है, तो आप उसे उसे स्वस्थ ऊर्जा स्रोत के रूप में  रैंक करना चाहिए।


मध्य-दोपहर की मंदी से निपटने के लिए केला एक शानदार फ़ूड हैं। वज़न घटाने के लिए भी केला एक अच्छा विकल्प हैं - एक छोटी सी केना में लगभग 100 कैलोरी हैं और आपकी मिठाई अभिलाषाओं को पूरा करेगा।यदि आप कैंडी सलाखों और केले के साथ अन्य जंक फूड को बदल सकते हैं, तो वजन कम करने की दिशा में यह एक उपयोगी कदम है। आपके शरीर को विटामिन और खनिज को बढ़ावा देने के लिए आपका धन्यवाद ही नहीं होगा लेकिन ऊर्जा रिलीज बहुत अधिक सुसंगत होगी।3. बेहतर पाचन

 ज्यादातर लोगो को  हमारे आहार में  पर्याप्त फाइबर नहीं मिल पाता है, पाचन तंत्र को स्ट्रांग करने के लिए  फाइबर की आवश्यकता है यह आपके आंत्र तंत्रो को भी सुधारता है। केले आहार का एक बड़ा स्रोत है।



कभी-कभार कब्ज का इलाज करने के लिए रेचक बनाने के बजाय केले के कुछ एक बेहतर विकल्प हैं।पाचन के किसी अन्य महत्वपूर्ण तत्व की ओर इशारा करते हुए, केला फल-ऑलिगोसेकेराइड (एफओएस) में समृद्ध होता है। एफओएस एक प्रीबायोटिक है - यानी यह आपके पाचन तंत्र में रहने वाले महत्वपूर्ण "मैत्रीपूर्ण" बैक्टीरिया को खिलाती है। ये बैक्टीरिया हमें अधिक कुशलता से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करते हैं। 





4 . विटामिन बी 6केले में विशेष रूप से विटामिन बी 6 अधिक हैं स्वस्थ रक्त के लिए हीमोग्लोबिन बनाने के लिए विटामिन बी 6  महत्वपूर्ण है। बी 6 भी उचित रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने, एनीनो एसिड को संश्लेषित करने और टूटने और आपके शरीर में एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के लिए एंटीबॉडी का निर्माण करने में भी शामिल है।सिर्फ एक केला का विटामिन बी 6 का अपना पांचवां हिस्सा दैनिक अनुदान होता है। और वे विटामिन की गोलियों से ज्यादा पसंद करते हैं! 



5 . अल्सर और ईर्ष्या के लिए इलाजकेले ईर्ष्या के लिए एक ज्ञात इलाज है। वे अपने पेट के पीएच को संतुलित करने और सुरक्षात्मक बलगम परत को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे दर्द से राहत मिलती है। फाइबर सामग्री आपके पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन को तेज़ बनाता है - भाटा को रोकना (स्रोत)नियमित रूप से केले खाने से पेट के अल्सर से बचाव में मदद मिल सकती है लंबे समय तक, केले में पेट में सुरक्षात्मक श्लेष्म अवरोध को बढ़ाया जाता है, हाइड्रोक्लोरिक एसिड से क्षति को रोकने में। केले में प्रोटीज़ इनहिबिटर भी होते हैं जो पेट के बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं जो पेट में अल्सर पैदा कर सकते हैं। 


6 . विटामिन और खनिज का भण्डार है केला: 
उपरोक्त उल्लिखित पोटेशियम और विटामिन बी 6 प्रचुर मात्रा में होने के साथ ही साथ केले में , केले में विटामिन सी, मैग्नीशियम और मैंगनीज भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।
केला अन्य बी विटामिन का भी एक स्रोत हैं और आयोडीन, लोहा, सेलेनियम और जस्ता जैसे छोटे खनिज खनिजों के स्रोत हैं। 



7. एक कैंसर सेनानी?
हाल ही में जापानी जानवरों के रिसर्च से जुड़े केले को जोड़ा गया है जो कि पूरी तरह से पका हुआ (काले धब्बों के साथ) एक मिश्रित उत्पादन के लिए जिसे टीएनएफ -ए कहा जाता है। यह एक साइटोकिनी माना जाता है जो सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि करने की क्षमता रखता है, इस प्रकार आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और कैंसर कोशिका परिवर्तनों का मुकाबला करता है। 

8. मूड में सुधार और तनाव कम करता है:

केले अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन का एक अच्छा स्रोत है जो आपके शरीर सेरोटोनिन में धर्मान्तरित होता है।
कई अन्य चीजों में, उचित सेरोटोनिन का स्तर आपके मनोदशा को सुधारने, तनाव को कम करने और आपके सामान्य दृष्टिकोण और खुशी का स्तर बढ़ाने में मदद करता है। यह आपकी नींद के पैटर्न को विनियमित करने में भी मदद करता है


आइये पढ़ें ये खास आर्टिकल भी जो खास आपके लिए हैं:


वो वाली 7 बातें जो एक पत्नी अपने पति से छुपाती हैं



Share:

0 comments:

Post a Comment

Copyright © Nice Day India | Powered by Blogger Design by ronangelo | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com